Customer Good News EMI || बैंक जल्द ग्राहक घटा सकते है || EMI

Spread the love

EMI

EMI बहुत जल्दी ही लोन लेने वाले ग्राहक अपने बैंक या फिर अन्य किसी भी वित्तीय संस्थानों से अपनी EMI को कम करा सकते है. और खास बात की इससे ग्राहक के सिबिल स्कोर पर किसी तरह का प्रभाव नहीं पड़ेगा .

EMI
EMI

EMI RBI ने Loan Moratorium के लिए सभी ग्राहकों को अगस्त तक का समय दिया था अब सितम्बर से कई ग्राहकों को अपनी किस्ते जमा करनी होगी जिससे उनके ऊपर एक बार फिर से ज्यादा एमई का बोझ पड़ने लगेगा और आर्थिक स्थिति प्रभावित होगी .

Facebook ने अपना नाम क्यों बदला,

RBI ने लिया एक अच्छा फ़ेसला || EMI

RBI ने Loan सेटलमेंट के लिए एक स्कीम जारी करने की घोसणा की है, जिसके द्वारा भी ग्राहक लोन सेटलमेंट करा सकते है इसमे एक अच्छी बात यह है की Loan डिफाल्टरो को इससे दूर रखा गया है

मतलब इसका फायदा वही ग्राहक ले सकते है जो अपनी EMI को समय समय पर भर रहे है.रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर ने मोद्रिक समीक्षा निति की बैठक में कर्ज पुनर्गठन सुविधा की घोसणा की है अब ऋण पुनर्गठन की मंजूरी मिलाने के बाद बेंक अपने अपने ग्राहकों के लोन वापसी का कार्यक्रम फिर से तय कर सकते है इसके तहत बैंक लोन चुकाने का समय बढ़ा सकते है या पेमेंट या ब्याज में भी रहत दे सकते है.

Loan Moratorium || EMI

इस खास स्कीम से पहले RBI ने लॉकडाउन के प्रारंभ से ही मोरेटोरियम की सुविधा दी थी ये सुविधा सुरु में तीन महीने के लिए दी गई थी जो मार्च, अप्रेल व मई के लिए थी जिसे COVID 19 की स्थिति को देखते हुए फिर से आगामी और तीन महीने के लिए बढ़ा दिया था. इस खास स्कीम से ग्राहकों को काफी रहत मिली थी लेकिन अब इसकी अवधि 31 अगस्त को ख़त्म हो रही है .

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, कर्ज पुनर्गठन सुविधा पर गहनता से विचार कर रही है वही वितमंत्री निर्मला सीतारमण ने भी इस बारे में में कहा है की जिन उधोगो पर COVID 19 का असर सबसे ज्यादा पड़ा है उनकी मदद करने के लिए सरकार कर्ज के पुनर्गठन की आवश्यकता को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ विचार विमर्श कर रहे है.

Loan EMI को किया जा सकता है कम

इसमे से लोन ग्राहक अपने लोन के निर्धारित समय को बढ़ाकर अपनी EMI कम करा सकते है इससे बैंक व ग्राहक दोनों को फायेदे होंगे जहा बैंक को कुछ किस्ते आनी सुरु हो जायेगी वही ग्राहक को अपनी किस्ते तो नियमित रूप से देनी होगी लेकिन उसकी राशी कम हो जायेगी

आग बुझाने का स्लेनडर खा से खरीदे

Leave a Reply

Your email address will not be published.